उत्तर प्रदेश शिक्षक रिक्ति 2024: यूपी सरकार ने 85,152 रिक्त हेडमास्टर और सहायक शिक्षक पदों की रिपोर्ट दी| Uttar Pradesh शिक्षक भर्ती latest न्यूज़

यह आर्टिकल उन तमाम विद्यार्थियों के लिए है जो टीचर बनने का सपना उत्तर प्रदेश में देख रहे हैं। इस समय उत्तर प्रदेश में बजट सत्र चल रहा है इसी बजट सत्र के दौरान प्रश्न काल में शिक्षा मंत्री संदीप सिंह से उत्तर प्रदेश में नई अध्यापक भर्ती के बारे में पूछा गया प्रश्न – 

” क्या बेसिक शिक्षा मंत्री बताने की कृपा करेंगे कि प्रदेश में प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों के कितने पद वर्तमान में रिक्त हैं? क्या सरकार प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु TET pass ( B.Ed व बीटीसी / डीएलएड ) डिग्रीधारी विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करने पर विचार करेगी? यदि नहीं, तो क्यों?

उत्तर—

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा के नियंत्रणाधीन संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में स्वीकृत पद 417886 के सापेक्ष प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक के 85152 पद रिक्त हैं।

“जी नहीं”

परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में नामांकित छात्र संख्या 10506379 है। एवं कार्यरत अध्यापक संख्या 332734 है इस प्रकार छात्र शिक्षक अनुपात 31:1 है।

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षामित्र की संख्या 147766 को सम्मिलित करते हुए छात्र शिक्षक अनुपात 21:1 है जो मानक के अनुसार पूर्ण है।

विस्तृत में

मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने खुलासा किया कि राज्य में प्रधानाध्यापकों और सहायक शिक्षकों के 85,152 पद खाली हैं।  हालाँकि, शिक्षा मित्रों और प्रशिक्षकों को ध्यान में रखते हुए, छात्र-शिक्षक अनुपात बनाए रखा जाता है, जिससे शिक्षण में कोई समस्या नहीं होती है। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा, “वर्तमान में, बेसिक शिक्षा विभाग के तहत, शिक्षा मित्र और प्रशिक्षक दोनों पढ़ाई में सहयोग करते हैं।” संदीप सिंह (बेसिक शिक्षा मंत्री) विधानसभा में बजट सत्र के प्रश्नकाल के दौरान प्रश्नों को संबोधित करते हुए।

 बुनियादी शिक्षा के क्षेत्र में, मंत्री ने उल्लेख किया कि वर्तमान में राज्य भर में कुल 628,915 शिक्षक हैं, जिनमें अंशकालिक प्रशिक्षक, शिक्षा मित्र और सहायक शिक्षक शामिल हैं।

 एक अतिरिक्त प्रश्न के उत्तर में, सिंह ने कहा, “हमारी सरकार ने 2017 से 126,371 नए शिक्षकों की नियुक्ति की है।”  प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद, “उन्होंने कहा।

 सिंह ने बताया कि परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 10,506,379 छात्र नामांकित हैं, जिनमें छात्र-शिक्षक अनुपात 31:1 है, यानी प्रत्येक 31 छात्रों पर एक शिक्षक है।

उत्तर प्रदेश नई अध्यापक भर्ती की मांग काफी दिनों से चल रही है अनेको प्रकार के धरना प्रदर्शन अभ्यार्थियों द्वारा किए जाते रहे हैं पर अभी अभ्यार्थियों के हाथ कुछ नहीं लगा है। अभ्यार्थी रीट के हवाले से यह डाटा उपलब्ध कराते हैं कि इतने पद खाली हैं और सरकार द्वारा आंकड़ा दिया जाता है कि शिक्षक और छात्र का अनुपात बराबर है। अब देखना होगा कि सरकार और छात्रों के बीच यह खींचातानी कब तक चलती है। कब नई शिक्षक भर्ती निकलती है 2018 से कोई प्राथमिक भर्ती उत्तर प्रदेश में नहीं हुई है।

F4Hlxe_a4AA2pou

Leave a Comment