आपदा आने से पहले मोबाइल पर अलर्ट देने का ट्रायल शुरू

आपदा आने से पहले मोबाइल पर अलर्ट देने का ट्रायल शुरू||आपदा अलर्ट न्यूज||आपदा अलर्ट न्यूज़ क्या है

हेलो दोस्तों मैं आज आपको एक महत्वपूर्ण सूचना देने जा रहा हूं इस आर्टिकल के माध्यम से। जहां तक मुझे लगता है आप यह आर्टिकल या तो लैपटॉप में या तो टैबलेट में या फिर अधिक संभावना है कि मोबाइल में पढ़ रहे होंगे। तो आपके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना है। क्या आपका भी फोन अचानक तेजी के साथ बजने लगा है? अगर ऐसा हुआ हो तो घबराने वाली बात नहीं है क्योंकि भविष्य में भूकंप सुनामी और बाढ़ जैसी समस्याओं से निपटने के लिए ट्रायल किया जा रहा है।

मोबाइल आपदा अलॉट न्यूज़ क्या है?

आपदा अलर्ट न्यूज आपदा से पहले उसे विशेष स्थान पर प्रत्येक व्यक्ति को पहले ही सूचित करना आपदा अलर्ट न्यूज़ है। यह अलर्ट न्यूज अगस्त से ही भेजा जा रहा है अब तक कुल छह बार अलॉट न्यूज़ का ट्रायल किया जा चुका है।

10 अक्टूबर 2023 को चारों दूरसंचार कंपनियों के उपभोक्ताओं को यह अलर्ट संदेश भेजा जा रहा है। या अलर्ट मैसेज जिस भी मोबाइल में भेजा जा रहा है उसमें अचानक तीक्ष्ण रिंगटोन के साथ मैसेज डिस्प्ले हो रहा है किसी-किसी व्यक्ति के मोबाइल में आज यह अलर्ट मैसेज दिखा है। यह अलर्ट मैसेज मोबाइल फोन के स्क्रीन पर 50 सेकंड तक प्रदर्शित हो रहा है। अगर अभी तक आपके मोबाइल पर या अलर्ट मैसेज नहीं आया है तो संभावना है कि भविष्य में या अलॉट मैसेज प्रत्येक मोबाइल तक भेजा जायेगा। यदि आपके मोबाइल पर अभी तक अलर्ट मैसेज नहीं आया तो आपको यह जानना जरूरी है कि जब भी अलर्ट मैसेज आए तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है और किसी प्रकार की कोई चिंता की जरूरत नहीं है यह एक परीक्षण है जो। वह स्वयं ही 50 सेकंड के बाद हट जाएगा। आज या अलर्ट मैसेज सुबह 10:00 के बाद से प्रदर्शित होना प्रारंभ हुआ है।

क्यों किया जा रहा है मोबाइल अलर्ट मैसेज का परीक्षण?

अपर महानिदेशक दूरसंचार अनिल कुमार रंजन ने बताया कि यह मोबाइल आपदा अलर्ट सेवा का परीक्षण राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आपदा (बाढ़ भूकंप सुनामी) के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने और लोगों को समय रहते जरूरी सूचना दे दिया जाए ताकि वह उसे विशेष स्थान से कहीं दूर चले जाए जिससे उनको उसे प्राकृतिक आपदा से कम हानि हो सकें। सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम एक अत्याधुनिक तकनीकी है। किसी समय रहते लोगों की सुरक्षा की जा सकती है। इससे पहले भी यह ट्रायल हो चुका है यह ट्रायल आइडिया और वोडाफोन के नंबरों पर किया गया था लेकिन आज से संचार के सभी कंपनियों के उपभोक्ताओं पर ट्रायल किया गया।

भारत में यह अलर्ट मैसेज को करना जरूरी भी था क्योंकि भारत में पहाड़ी क्षेत्रों में और समुद्री तटों पर रहने वाले लोगों को समय से पहले बाढ़ और सुनामी जैसे हालातो से निपटने के लिए पहले ही आगाह कर दिया जाए जिससे वह अपना स्थान छोड़कर कहीं सुरक्षित स्थान पर चलें जाए।

Leave a Comment

अब हार्दिक पांड्या के साथ जो हो रहा है वह दुखद है.. Why trending #UPPOLICENEWVACANCY 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है विजय दिवस? Subject & Predicate Class 10 level
अब हार्दिक पांड्या के साथ जो हो रहा है वह दुखद है.. Why trending #UPPOLICENEWVACANCY 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है विजय दिवस? Subject & Predicate Class 10 level