2023:उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती नई अपडेट||उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2023 कितने पद||उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती आयु सीमा

यूपी पुलिस का हिस्सा बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें अलग-अलग पदों के लिए बार-बार आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया से जूझने की जरूरत नहीं होगी। पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड अभ्यर्थियों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही हैं। जिससे अभ्यर्थी एक बार पंजीकरण कराने के बाद अलग-अलग पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। यूपी पुलिस में अलग-अलग 67000 से अधिक पदों पर भर्तियां होनी है। भर्ती बोर्ड ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को लागू करने के लिए एजेंसियों से आवेदन मांगे हैं। डीजी भर्ती बोर्ड रेणुका मिश्रा का कहना है कि इससे अभ्यर्थियों को बार-बार अपने प्रपत्र अपलोड नहीं करने होंगे। फोटो वह हस्ताक्षर भी केवल एक बार ही अपलोड करना होगा। इससे अभ्यर्थियों को यह लाभ होगा कि वह अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड किए हैं वह एक बार जांच कर बदल सकते हैं या फिर वही रीअपलोड कर सकते हैं। इस तरह की प्रक्रिया एसएससी के द्वारा अपनाई जा चुकी है और UPSSSC के द्वारा भी इसी प्रकार की प्रक्रिया अपनाई गई है कि जब अभ्यर्थी एक बार नए सिरे से रजिस्ट्रेशन कर लेता है तो उसका एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है जिसके द्वारा उसे फिर से कभी भविष्य में अप्लाई करने के लिए लॉगिन के रूप में एक्सेस दिया जाता है। आवेदन के लिए अभ्यर्थी का अपना ऑनलाइन लोगिन होगा। एक बार पंजीकरण होने के बाद अभ्यर्थी को अगली भर्ती परीक्षा की जानकारी भी SMS के माध्यम से मिल जाएगी। वर्तमान में अलग-अलग पदों पर भार्तियों के लिए अभ्यर्थियों को हर बार ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलने के बाद यदि किसी अभ्यर्थी को सिपाही के बाद उप निरीक्षक अथवा अन्य किसी पद के लिए आवेदन करना है तो उसे भर्ती से संबंधित किसी और प्रपत्र को ही अपलोड करना होगा। अभ्यर्थी को आवेदन के दौरान संबंधित प्रपत्रों की जानकारी मिल जाएगी इसके लिए सॉफ्टवेयर विकसित किया जाएगा जिसे डीजे लाकर आधार कार्ड व प्रमुख बैंकों से भी लिंक किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2023 कितने पद 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस कांस्टेबल परीक्षा आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी है। जिसके तहत 25 अगस्त तक बोर्ड ने विभिन्न संस्थाओं से आई ओ आई भेजने को कहा था। लिहाजा बोर्ड ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती को एक बार फिर से ऑफलाइन करने की तैयारी कर ली है। इस बार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि तकरीबन 25 लाख से अधिक आवेदन आ सकते हैं। क्योंकि राज्य में 52000 से 67000 तक सिपाहियों की भर्ती होनी है। अगर आप भी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो देर ना करते हुए एकदम से तैयारी में जुटे रहे क्योंकि साल के अंत तक पुलिस की एक बड़ी भर्ती देखने को मिल सकती है। यह इसलिए भी हो सकता है क्योंकि 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं इसकी वजह से पुलिस भर्ती होने की उम्मीद बढ़ जा रहा है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती आयु सीमा 

उत्तर प्रदेश पुलिस में वे सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 से 22 वर्ष के बीच है। वहीं महिला विद्यार्थियों के लिए 18 से 25 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है। अगर बात OBC, SC और ST पुरुषों को तो एज रिलैक्सेशन के रूप में 18 से 28 वर्ष रखा गया हैै जबकि महिलाओं को 18 से 31 वर्ष का एज रिलैक्सेशन दिया गया है।

Leave a Comment